Palmistry Revolution ( हस्तरेखा EP-1 ) by Expert JD Palmist (Indian Palmistry)

Revaluation in Palmistry (हस्तरेखा विज्ञान में पुनर्मूल्यांकन)

Indian Palmistry by Renowned Indian Palmistry Expert “JD Palmist”

(JDPALMISTRY@GMAIL.COM)

alt="image"
हस्तरेखा विश्लेषण by JD Palmistry

हिंदुस्तान अनेक विधाओं का देश है , अनेक रंग रूप , तीज – त्यहार और  भ्रांत भ्रांत के कल्चर यहाँ देखे जा सकते हैं , उन्ही के साथ शुरू होता है यहाँ का एक और कल्चर या शुद्ध हिंदी भाषा में  कहें की वो धर्म जो अपने आप में  एक विशुद्ध संस्कृति को धारण किये हुए है जिस का नाम है सनातन ! सनातन अपने आप में एक संस्था है जिस से जाने अनजाने में  इस सम्पूर्ण विश्व का हर एक प्राणी जुड़ा हुआ है , परन्तु शायद वह स्वेम नहीं जानता अपनी इस खोई हुई पहचान और सभ्यता को क्यों की हज़ारों सालों से अलग अलग देशों में  रहते हुए एक सनातनी अपनी असली  पहचान खो चूका है (यह एक हट कर विषय है और इस पर चर्चा किसी दुसरे लेख में अवश्य करेंगे) , और ज़्यादा कहूँ तो रंग ही कुछ ऐसा है इस युग का जिसे हम आज के लोग कलयुग के नाम से जानते हैं और इस की कटु भविष्यवाणी तो लाखों वर्षो पहले कर दी गई थी जो आज भी हमारे बचे हुए वेदो – पुराणों और ग्रंथों में मिल ही जाती है ! अगर राम सच हैं तो ये भविष्यवाणियां भी 100 प्रतिशत सत्यस्वरूप ही हैं !

चलिए बात करते हैं आज के महत्वपूर्ण विषय की …

भारत (India)

भारत की खोई हुई काफी विरासतें है जिस में से आज हम बात करने जा रहे हैं उस विरासत की जिस का नाम है सामुद्रिक शास्त्र या साधारण भाषा में कहें इस विषय के सब से महत्वपूर्ण अंग हस्तरेखा विश्लेषण को, जिसे ज्वलंत तो किया भारत के ही महान सनातनियों ने, परन्तु यह विद्या कहीं न कहीं वह एकपक्ष रूप में  पश्चिमी सभ्यता के पक्ष में  जा कर खड़ी हो गई ! यकीं मानिये ऐसा पहले भी हो चूका है और ऐसा होता भी रहेगा भविष्य में,  किन्तु  अगर आज हम उस विद्या को ज्वलंत न रख पाए तो कोई दूसरा देश जो पहले भारतीय सभ्यता का ही अंग था परन्तु आज नहीं है , उसे भी पेटेंट बना कर अपना हस्तक्षेप करने से न सकुचायेगा ! सामुद्रिक शास्त्र का एक विषय जो की है हस्तरेखा अध्ययन एक ऐसा विषय है जो हज़ारो  वर्षो से भारतीय सभ्यता के साथ जुड़ा रहा है , बहुत सारे गुनी, मुनि, संत और महात्माजन थे यहाँ  भारत में जो बिलकुल सटीक हस्तरेखा भविषेवणीयों के लिए जाने जाते थे परन्तु इस युग में  ऐसे महानुभाव बोहत ही कम  हैं जो हाथों की लकीरों को पढ़  कर सटीक भविषय वाणी कर सकें !

alt="Image"
हस्तरेखा विश्लेषण by JD Palmistry

 क्या है हस्तरेखा भविष्यवाणी –  एक सत्य (what is  Hand  Reading  Forecasting  – A Truth)

सत्य बात यह है की एक अच्छा हस्तरेखा भविष्यवक्ता आप के हाथ को देख कर आप के अचार विचार ,  गुण और दोष , आप की प्रकृति और आप के भूत वर्तमान भविष्य की सम्पूर्ण भविष्यवाणी करने में  पूर्णयता सफल रहता है परन्तु दुर्भाग्यवश  आज के समय में  ऐसे गुनी हस्तरेखा विशेज्ञय  कम  ही देखे और पाए जातें हैं जो आप के बारे में 100  प्रतिशत सबकुछ बता पाने में  सफल हो सकें परन्तु ऐसा आप ज़रूर समझ और मान कर चलें की अगर कोई हस्तरेखा विशेषज्ञ 75 प्रतिशत  भी ये काम कर जाए तो उसे आप एक अच्छा भविष्यवक्ता मान सकते हैं !

alt="image"
हस्तरेखा विश्लेषण by JD Palmistry

हस्तरेखा विश्लेषण के स्तम्भ  (Pillars of  Hand  Reading)

हस्तरेखा विश्लेषण करते समय मुखयतः 7 स्तम्भों का ध्यान अवश्य रखना चाइये  जिन्हे आधार मान कर एक अच्छा हस्तरेखा विशेषज्ञ आप के हाथ की लकीरों  की सम्पूर्ण जांच करता है ! जो की हैं…

  1. हाथ का आकार (Shape of Hand)
  2. हाथ का रंग (Hand’s Color)
  3. हाथ की कोमलता या कठोरता (Hand’s Softness or Tightness)
  4. हथेली की चौड़ाई और लम्बाई  (Width & Height of Palm)
  5. उँगलियों और अंगूठे की लम्बाई और लचीलापन  (Length  of Fingers – Thumb & Flexibility)
  6. अति महत्वपूर्ण मुख्य  रेखाएं और गणनाएं   (Most Important Main  Lines & Evaluation)
  7. सुक्ष्म और अति सूक्ष्म रेखाएं और गणनाएं  (Macro & Micro  Lines & Evaluation )

हस्तरेखा एक बोहत ही विचारशील और गहरा विषय है , एक ऐसा चमत्कारिक विषय जिस पर लोग बोहत ही जल्दी और विस्मयकारी दृष्टि से यकीं करते हैं ! ऊपर दिए हुए  7  हस्तरेखा स्तम्भों को अगर अच्छी प्रकार से परखा जाए और फिर पूरी गणना के साथ विचार किया जाये तो एक पारखी हस्तरेखा विश्लेषक सटीक भविष्यवाणी करने में असरदार रहेगा !

महोदय और महोदया  अगर अंत तक आप अभी भी यहीं हैं  और इस लेख को पढ़  रहें हैं  तो यकीं मानिये आपकी रूचि इस विषय पर और काफी लोगों से कुछ ज़्यादा ही है और अगर आप का भी हस्तरेखा विश्लेषण विषय के साथ जुड़ाव इतने अच्छे  तरीके से  है तो  आप भी मेरे साथ जुड़ कर हस्तरेखा विज्ञान के विभिन्न पहलुओं के बारे विस्तार से जान सकते हैं ! कमेंट कर के इस लेख का प्रोत्साहन अवश्य करें !

इस लेख की सीरीज का अगला लेख जल्द जी आप के इंबॉक्स में  होगा !

1 thought on “Palmistry Revolution ( हस्तरेखा EP-1 ) by Expert JD Palmist (Indian Palmistry)”

  1. Pingback: JD Palmistry : In Palmistry Why Right Hand Analysis is Imp..

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

Scroll to Top